A Secret Weapon For सफेद मूसली के लाभ

Wiki Article



सफ़ेद मूसली की इन राज्यों में खेती की जाती है। इनमें शामिल है मध्य प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, बिहार, केरल, छत्तीसगढ़, गुजरात, ओडिशा, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, तमिलनाडु व वेस्ट बंगाल।

सफेद मूसली जरूरत से अधिक चर्बी को कम करने में मदद करती है और शरीर का मोटापा घटाने में उपयोगी होती है।

गई है जिसमें किसी भी प्रकार की तथा किसी भी कारण से आई शारीरिक शिथिलता को दूर करने की क्षमता पाई जाती है। यह इतनी पौष्टिक तथा बलवर्धक होती है कि इसे दूसरे शिलाजीत की संज्ञा दी जाती है। सफेद मूसली एक बहुत ही उपयोगी पौधा है, जो कुदरती तौर पर बरसात के मौसम में जंगल में उगता है । सफेद मूसली की जड़ों का इस्तेमाल आयुर्वेदिक और यूनानी दवाएं बनाने में किया जाता है । खासतौर पर इस का इस्तेमाल सेक्स कूवत बढ़ाने वाली दवा के तौर पर किया जाता है । सफेद मूसली की सूखी जड़ों का इस्तेमाल यौवनवर्धक, शक्तिवर्धक और वीर्यवर्धक दवाएं बनाने में करते हैं । इस की इसी खासीयत के चलते इस की मांग पूरे साल खूब बनी रहती है, जिस का अच्छा दाम भी मिलता है ।

खुराक और सेवन की विधि : आधा चम्मच मूसली पाक को एक चम्मच शहद या एक गिलास दूध के साथ सुबह शाम लें।

सफेद मूसली एक अति महत्वपूर्ण है। औषधि के रूप में सफेद मुसली का कंद प्रयोग किया जाता है। यह एक ऐसी जड़ी-बूटी मानी

सफेद मूसली का सेवन करने के लिए मूसली पाउडर, मूसली पाक का इस्तेमाल कर सकते है।

सफेद कद्दू में ल्यूटिन और जेक्सैन्थिन की मात्रा अच्छी पाई जाती है, जो आंखों के लिए फायदेमंद होता है। सफेद कद्दू का नियमित सेवन करने से आंखें स्वस्थ रहती है और आंखों से जुड़ी परेशानियां दूर होती है।

सफेद मूसली की १५ ग्राम जड़ों को दूध में उबालकर पिएं।

यह गठिया, मधुमेह, कैंसर को ठीक करने के लिए उपयोग किया जाता है। यौन संबंधी बीमारी में सुधार और अन्य उपयोगों के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है। आमतौर पर यह औषधि पुरुषों में प्रयोग की जाती है पुरुषों को इसके बहुत से फायदे प्राप्त होते है।

जोड़ों के दर्द के लिए सेफ्ड मुसली पाउडर के लाभ भी ध्यान देने योग्य हैंं। इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण हो सकते हैंं ताकि यह ट्रिगर्स पर कार्य कर सके और दर्द, सूजन और लालिमा को रोक सके। इसलिए, यह जोड़ों के दर्द और संधिशोथ जैसी स्थितियों में अत्यधिक उपयोगी हो सकता हैं।

यह नपुंसकता, धातुक्षीणता, शीघ्रपतन, यौनविकार, आदि को दूर करने की एक नेचुरल दवा है। यह डायबिटीस के बाद होने वाली नपुंसकता की शिकायतों में भी लाभप्रद है।

अभिनेता आयुष्मान खुराना के घर में टूटा दुखों का पहाड़, उठा सर से पिता का साया

इस पोर्टल का विकास भारत विकास प्रवेशद्वार-एक राष्ट्रीय पहल के एक भाग के रुप में सामाजिक विकास के कार्यक्षेत्रों की सूचनाएं/ जानकारियां और सूचना एवं प्रौद्योगिकी पर आधारित उत्पाद व सेवाएं देने के लिए किया गया है। भारत विकास प्रवेशद्वार, भारत सरकार के इलेक्ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय की एक पहल और प्रगत संगणन विकास केंद्र (सी-डैक), हैदराबाद के द्वारा कार्यान्वित है।

उम्र बढ़ने के साथ साथ हड्डियों और जोड़ों में दर्द होना एक आम समस्या है। अपने देश में अधिकांश बुजुर्ग आर्थराइटिस की समस्या से पीड़ित रहते हैं। सफेद मूसली के सेवन से आर्थराइटिस here में होने वाले जोड़ों के दर्द और सूजन से आराम मिलता है।

Report this wiki page